तारों की मृत्यु का विज्ञान (Death of Stars)

Death of Stars

विज्ञान के अनुसार तारों का जीवन चक्र

आकाश में दिखाई देने वाले तारों का भी जीवन चक्र होता है, जिस तरह से मनुष्य का जन्म होता है, धीरे-धीरे वह बड़ा होकर व्यस्क होता है, फिर धीरे-धीरे बुढ़ा होकर मर जाता है। इसी प्रकार, एक तारे का भी जन्म होता है, तथा वह धीरे-धीरे बड़ा होकर व्यस्क होता है और अंत में तारा भी मर जाता है। इसे तारे का जीवन चक्र (Life cycle of Star)कहते हैं1

तारों की मृत्यु के चरण

  1. जन्म (उत्पत्ति): तारे का जन्म एक गैस और धूल के घने बादल में होता है। यह बादल अपनी गुरुत्वाकर्षण शक्ति के कारण साथ आते हैं और तारा बनाते हैं।
  2. बड़ा होना (मुख्य श्रृंग): तारे के बड़े होने के दौरान वे अपनी ऊर्जा को Dissipate करते हैं और Heat और प्रकाश उत्पन्न करते हैं।
  3. मृत्यु (अंत): तारे की ऊर्जा खत्म होने पर वे अंत में बुझ जाते हैं।

तारों की मृत्यु विशालकाय तारों की मृत्यु चंद्रशेखर लिमिट (Chandrashekhar Limit) के अनुसार होती है।

यह भी जाने :- चन्द्रशेखर सीमा क्या है ?

तारों की मृत्यु का विज्ञान (Death of Stars)

इस रूपरेखा में, तारों की मृत्यु का अध्ययन करने से हम ब्रह्मांड की अद्भुत गतिविधियों को समझ सकते हैं। तारे अपने जीवन के अंत में विभिन्न रूपों में मरते हैं, जैसे कि:

  1. सुपरनोवा: यह तारों की मृत्यु का सबसे विशालकाय रूप है। जब तारे की ऊर्जा चंद्रशेखर लिमिट से अधिक होती है, तो वे एक विशालकाय विस्फोट के रूप में बुझ जाते हैं। सुपरनोवा के विस्फोट से नए तारे और गैसी धुंधले बादल उत्पन्न होते हैं।
  2. न्यूट्रॉन स्टार: अगर तारे की ऊर्जा बहुत अधिक हो, तो वे न्यूट्रॉन स्टार बन जाते हैं। ये अत्यधिक घने होते हैं और न्यूट्रॉनों से बने होते हैं।
  3. Black Hole (ब्लैक होल): अगर तारे की ऊर्जा और घनात्मकता और अधिक हो, तो वे Black Hole बन जाते हैं। काले Black Hole इतने Dense होते हैं कि उनका गुरुत्वाकर्षण बाहरी वस्तुओं को भी अपनी Gravity में खींच लेता है। यहा तक की प्रकाश भी ब्लैक होल से बच कर नहीं जा सकता ।

निसकर्ष

तारे ब्रह्मांड के अद्भुत वस्तुओं में से एक हैं। ये आकाश में चमकते हैं और हमें रात के समय उनकी खूबसूरती का आनंद देते हैं। लेकिन इंसानों की तरह तारों का भी अपना जीवन चक्र होता है , वह भी जन्म मरण की परक्रिया से जुड़े है । तारे विभिन रूपों मे अपने जीवन के अंत मे जाते है जैसे – सुपरनोवा , न्यूट्रॉन स्टार , ब्लैक होल

दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी या इसमे कुछ सुधार की जरूरत है तो कृपया कमेन्ट करके जरूर बताए । जय हिन्द ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *